Thursday, January 14, 2016

स्वस्थ रोप की शत-प्रतिशत गारंटी-सीइलिंग ट्रे

इन्दौर शहर के युवा बिजनेसमैन अक्षय जैन ने कृषि को उन्नत बनाने के विचार से सीइसिंग ट्रे/एग्रीकल्चर ट्रे की मैन्यूफैक्चरिंग की शुरूआत की। सीडलिंग ट्रे प्लास्टिक से निर्मित है जिसमें निश्चित आकार के कप या छोटे ग्लास के आकार के होल होते हैं। उसमें कोकोपीट (एक तरह की नारियल से बनी मिट्टी दृ जो पौधों की रोपाई के लिए सर्वोत्तम मानी जाती है भरा जाता है। बीज बोकर रोप तैयार किए जाते हैं। ट्रे के पीछे की अवधारणा भी यही है कि “रोप स्वस्थ तो उसकी वृद्धि भी उतनी ही समृद्ध”। भारत सरकार द्वारा इस ट्रे के उपयोग को हॉर्टिकल्चर एवं फ्लोरिकल्चर में अत्याधिक महत्व दिया जा रहा है।
इस ट्रे के कई फायदे हैं जैसे बीज अपेक्षाकृत कम लगते हैं, वहीं खाद-पानी, बीज, मेहनत, समय व मजदूरी के खर्च की अत्याधिक बचत होती है। खरपतवार की समस्या से जूझना नहीं पड़ता। साथ ही सफेद और नवेली जड़ें टूटती नहीं हैं जिससे पौधे निकालने में आसानी होती है। जड़े मजबूत होने पर पौधे मरते नहीं हैं। जिससे उनके उगने की क्षमता शत-प्रतिशत बरकरार रहती है। पौधे सख्त, निरोगी एवं एक जैसे बढ़ते हैं जिनके कारण कुल उत्पादन में लगभग चालीस से पचास प्रतिशत की वृद्धि होती है।
हालांकि इस ट्रे का इस्तेमाल दो से तीन बार तक किया जा सकता है जिससे एक वर्ष में दो फसल के लिए बार- बार खरीदने की जरूरत नहीं होती है। यह उपयोगी एवं अधिक फायदेमंद ट्रे एवं कोकोपीट के साथ ही मल्चिंग फिल्म, वर्मीक्यूलाइट, परलाईट अक्षय इंटरप्राइसेज पर उपलब्ध हैं। अधिक जानकारी के लिए आप अक्षय इंटरप्राइसेज पर संपर्क कर सकते हैं।
अक्षय जैन, 09893507506

No comments:

Post a Comment