Saturday, May 9, 2015

ये हैं ऑनलाइन कमाई के तरीके, GOOGLE भी देता है कमाने का मौका


इंटरनेट पर टाइम बिताने के साथ ही कमाई भी हो जाए तो किसे बुरा लगेगा। इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं, बल्कि ये कमाई घर बैठे की जा सकती है। आज हम आपको ऐसा ही Make Money Online तरीका बता रहे हैं। गूगल की कुछ सुविधाएं ऐसी हैं जिनके जरिए आप पैसा कमा सकते हैं।
क्या करना होगा
Google Adsense दुनिया का सबसे बड़ा व ज्यादा पैसे देने वाला Ads Network है। आप को करना यह है की जब आप अपना ब्लॉग बना लें तो आप को Google Adsenseके लिए apply करना है और googleद्वारा मान्यता प्राप्त होने पर आप को अपने ब्लॉग मेंGoogle की Advertisement करनी है। यानि Google Adsenseद्वारा बनाए गए विज्ञापनों का Code अपने ब्लॉग में लगाना होगा, जैसे ही आपके ब्लॉग मैं ads चलना शुरू होगा आप पैसे कमाने लगेंगे। Google ये पैसे आप को हर महीने में देता है जो कि सीधे आप के Bank Account में आते हैं। गूगल चेक के जरिए भी आपको भुगतान कर सकता है।
क्या है शर्त
इस तरह पैसा कमाने को लेकर गूगल की एक शर्त होती है। गूगल से पेमेंट लेने के लिए आपको अपने अकाउंट में 100 डॉलर(उस दिन की कीमत अनुसार) यानी करीब 6300 रुपए रखने होंगे। तब ही गूगल आप को पैसे भेजेगा। अगर गूगल से हुई आपकी कमाई 100 डॉलर से कम होगी तो गूगल आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर नहीं करेगा। हर महीने के हिसाब से आप गूगल एडसेंस से आप जितना कमाओगे वो आपके गूगल खाते में जुड़ता रहेगा। लेकिन, 100 डॉलर होने तक गूगल उसे आपके पर्सनल अकाउंट में नहीं भेजेगा।
कैसे मिलता है विज्ञापन
गूगल एडसेंस(Google adsense) आपको कई तरह के विज्ञापन देता है जैसे वीडियो, चित्र, टेक्स्ट, बैनर इत्यादि। आप इनमे से अपने लिए बेहतर विज्ञापन चुने और अपने ब्लॉग पर लगाएं।

Affiliates Marketing
Affiliates Marketing द्वारा भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आज कल कमाई का ये सबसे अच्छा तरीका है। काफी लोगों ने इसके जरिए हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए तक की कमाई की है। Affiliates Marketing के द्वारा हर वह Company अपने Affiliates को पैसा देती है जो ग्राहक को अपना सामान ऑनलाइन बेचती है। ई-कॉमर्स मार्केट में हर बड़ी कंपनी अपना सामान ऑनलाइन बेच रही है। इनमें– फ्लिपकार्ट, ईबे, अमेजन, येपमी, स्नैपडील, होमशॉप18 और बुकिंग डॉट कॉम, मेक माय ट्रिप और यात्रा डॉट कॉम जैसी कंपनियां शामिल हैं।
क्या करना होगा
आप को न तो इन कंपनियों का प्रॉडक्ट बेचना है और ना ही कस्टमर बनाने हैं। आपको बस इन वेबसाइट्स में जाकर आपना Affiliate account खोलना है। वहां से उनके प्रोडक्टस के Advertisement Code को अपने ब्लॉग में लगाना है। code लगते ही आप के ब्लॉग में उनके ads शुरू हो जाएगा। जैसे ही कोई विजिटर उन ads पर क्लिक करेगा तो वह सीधे Company की वेबसाइट पर पहुंच जाएगा। वहां जाकर यदि उसे कोई भी product पसंद आता है और वह उसे खरीद लेता है तो कंपनी उस प्रॉडक्ट की कुल कीमत का 5 से 50 फीसदी या उससे भी अधिक पैसा आपको देगी।

ये भी हैं तरीके
गूगल चेकआउट(Google Checkout)- जिस तरह बैंकिग सर्विसेज में पैसे के लेन-देन पर कुछ शुल्क बैंकों के पास जाता है उसी तरह अगर आप गूगल चेकऑउट का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट के लिए करते हैं तो आपको भी फायदा होगा। इससे जैसे-जैसे गूगल का वेब बिजनेस ट्रांजैक्शन बढ़ता है, वैसे-वैसे यूजर की इनकम भी बढ़ती है। गूगल इसके लिए आपको अलग से पे करता है।
बायसेल ऐड- यह भी एक ऑनलाइन मार्केटिंग का जरिया है। इसके जरिए सीधे विज्ञापन बेचे जा सकते हैं। आपके ब्लॉग को दिए गए विज्ञापन की एवज में यह अपनी कमीशन लेते हैं। इसके विज्ञापनदाता से आपका सीधा संपर्क नहीं होता।


No comments:

Post a Comment