Thursday, January 14, 2016

इंसेक्टिसाइड: एक क्लिक दूर

नित्य नई तकनीकी को अपनाते हुए भारत कृषि क्षेत्र में अग्रसर है। आज कृषि संबंधी जानकारियां व कृषि से जुड़े उत्पादों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना कठिन नहीं है। किसी भी क्षेत्र से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करना अब सिर्फ एक क्लिक दूर ही रह गया है।
तकनीकी के चलते नित्य नए एप लाॅन्च किए जा रहे हैं। इसी शृंखला में कृषि रसायन उत्पादन में अग्रणी कंपनी इंसेक्टिसाइड्स इंडिया लिमिटेड (आईआईएल) ने अनूठी पहल करते हुए किसानों एवं कृषि समुदाय के लिए अपना मोबाइल एप्लीकेशन लाॅन्च किया है। इस एप का नाम है इंसेक्टिसाइड जो खासतौर से किसानों व कृषि से संबंधित वर्ग के लिए बनाया गया है ताकि उन्हें नवीन जानकारियों के साथ कृषि उत्पादों व उनके प्रयोग के बारे में पूर्ण जानकारी मिल सके।
आईआईएल का एप किसानों व कृषि उत्पादकों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा क्योंकि इसके जरिए वे नए उत्पादों और इनके इस्तेमाल के बारे में ताजा जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इंसेक्टिसाइड एप फिलहाल एंड्राॅयड मोबाइल पर उपलब्ध है जिसे आसानी से गूगल प्ले स्टोर से निःशुल्क डाॅउनलोड किया जा सकता है।
यह एप दूरदराज के ऐसे दुकानदारों एवं डीलर्स के लिए भी बहुत उपयोगी होगा जो अक्सर सूचना से वंचित रह जाते हैं और बाजार में उपलब्ध नवीन उत्पादों की जानकारी उन तक नहीं पहुंच पाती। उपभोक्ताओं को आईआईएल उत्पादों के बारे में संपूर्ण जानकारी जैसे उत्पादों के प्रकार, विशेषताएं, पैकिंग, प्रयोग मात्रा, कीट/खरपतवार/रोग संबंधी सभी जानकारी इस एप के जरिए मिलेंगी जो कि 24 घंटे उपभोक्ताओं के साथ रहेंगी।
आईआईएल के मैनेजिंग डायरेक्टर, राजेश अग्रवाल ने कहा कि तकनीकी ने वाकई ग्रामीण भारत की तस्वीर बदल दी है।
मोबाइल फोन न सिर्फ लोगों को जोड़ता है बल्कि व्यक्तियों और संस्थानों के बीच की दूरी को भी कम करता है। उन्होंने यह भी बताया कि अब यह सिर्फ संवादों के आदान-प्रदान का ही साधन नहीं रह गया है बल्कि यह अन्य कई कार्यों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। सच तो यह है कि मोबाइल फोन की पहुंच दूरदराज इलाकों तक हो चुकी है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमें ख्याल आया कि दूरदराज क्षेत्रों के ग्राहकों और किसानों तक पहुंच बनाने का यह सर्वोत्तम साधन हो सकता है।

No comments:

Post a Comment